Tuesday 31 March 2020

corona virus kya hai

                                
कोरोना वायरस क्या है !                        
यह वायरस दिसंबर लास्ट और इस साल की शुरुआत में चर्चा का विषय बना। चाइना में इस साल अब तक इस वायरस के कारण चार मौत होने की पुष्टि की गई है। जबकि इस वायरस में आनेवाले लोगों की संख्या कहीं अधिक है और लगातार बढ़ती जा रही है। जानें, करॉन वायरस के लक्षण और बचाव के उपाय से जुड़े सभी सवाल और उनके जवाब भी

मेडिकल जगत में आजकल चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है कोरोना वायरस। इस वायरस के तेजी से फैलने के केस सामने आ रहे हैं, जिससे चिकित्सा विशेषज्ञों के बीचा चिंता बढ़ रही है। लगातार इस वायरस से जुड़ी नई जानकारियां सामने आ रही हैं। जिनमें इस वायरस के कारण होनेवाली दिक्कतें और लक्षण जैसी जरूरी बातें भी शामिल हैं। आइए, जानते हैं इस वायरस के कारण होनेवाली बीमारी और उसके प्रभाव के बारे में...
कोरोना वायरस का प्रकोप अब पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। अब चीन की सरहदों को पार कर यह वायरस दुनिया के कई देशों में मातम की वजह बना हुआ है। यही वजह है कि भारत सरकार ने सभी इंटरनैशनल फ्लाइट्स बंद कर दी हैं और पूरे देश में 21 दिन का कर्फ्यू लगा दिया है। ताकि इस वायरस के संक्रमण को रोका जा सके और इसका बायॉलजिकल साइकल ब्रेक किया जा सके। अब तक कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में 20 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। हमारे देश में भी अब तक 600 से अधिक संक्रमित लोग सामने आ चुके हैं और देश में मरनेवाले लोगों की संख्या 11 का आंकड़ा पार कर गई है।

  1. कहां से फैलना शुरू हुआ करॉन वायरस?
    जैसा कि हमने ऊपर भी बताया कि करॉन वायरस के मामले सबसे पहले चीन में देखने को मिले। दरअसल, चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसका असर सबसे पहले और सबसे घातक रूप में देखने को मिला। चाइना के अलावा थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी करॉन वायरस के मरीज मिल रहे हैं। हाल ही इंग्लैंड में भी एक फैमिली के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है।
  2. करॉन वायरस क्या है?
    वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही हुई मानी जा रही है। खास बात यह है कि ये वायरस ना केवल इंसानों बल्कि पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है।
  3. क्या करॉन वायरस एक से दूसरे इंसान में फैलता है?
    करॉन वायरस को लेकर हर रोज नई-नई अपडेट्स आ रही हैं। पहले इस वायरस के बारे में कहा गया था कि यह इंफेक्टेड सी-फूड खाने से ही फैलता है। जबकि हालही डब्ल्यूएचओ ने इस बात की पूरी संभावना जताई है कि यह वायरस बेहद परिवार के लोगों में एक से दूसरे को फैल सकता है।
  4. करॉन वायरस के लक्षण क्या हैं?
    करॉन वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है। फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है।
  5. करॉन वायरस का इलाज क्या है?
    अभी तक सीधे तौर पर करॉन वायरस पर अटैक करनेवाली कोई वैक्सीन मार्केट में नहीं आई है। लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर डॉक्टर्स इसके इलाज में दूसरी जरूरी मेडिसिन्स का उपयोग कर रहे हैं। साथ ही साथ इसकी वैक्सीन तैयार करनेपर भी काम चल रहा है।



No comments:

Post a Comment