Thursday 12 September 2019

G D P ke bare me jankari

GDP क्या है और यह अर्थशास्त्रियों और निवेशकों के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है

GDP Kya Hai

जब आप किसी अर्थशास्त्री या समाचार रिपोर्टर को किसी अर्थव्यवस्था के “आकार” के बारे में बात करते हुए सुनते हैं, तो वे GDP का जिक्र करते हैं। GDP अर्थशास्त्र में सबसे महत्वपूर्ण आँकड़ों में से एक है। GDP को मापने से हमें एक मोटे तौर पर पता चलता है कि वह राष्ट्र कैसे कर रहा है। यदि GDP बढ़ रहा है, तो यह दर्शाता है कि आय बढ़ रही है, और उपभोक्ता अधिक खरीद रहे हैं। इसका मतलब इस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है।

GDP Ka Full Form

GDP Full Form In Hindi-
सकल घरेलु उत्पाद

GDP Meaning in Hindi

GDP को एक निश्चित अवधि में किसी देश के भीतर उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य के रूप में परिभाषित किया गया है। इसमें निजी और सार्वजनिक खपत, निजी और सार्वजनिक निवेश शामिल हैं, और कम आयात से निर्यात को कम करना शामिल है।
GDP आर्थिक गतिविधि का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला माप है और किसी देश के आर्थिक स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए एक अच्छे संकेतक के रूप में कार्य करता है। आर्थिक विकास (GDP विकास) वास्तविक GDP में प्रतिशत परिवर्तन को संदर्भित करता है, जो मुद्रास्फीति के लिए नाममात्र GDP का आंकड़ा सही करता है। इसलिए वास्तविक GDP को लगातार कीमतों में मुद्रास्फीति-समायोजित GDP या GDP के रूप में संदर्भित किया जाता है।

What is GDP in Hindi

GDP in Hindi – GDP किसी समय में देश की सीमाओं के भीतर उत्पादित सभी फाइनल वस्तुओं और सेवाओं के कुल मूल्य को मापता है। GDP किसी देश की अर्थव्यवस्था को मापने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टूल में से एक है, और इसकी गणना स्वयं देशों के साथ-साथ विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और संयुक्त राष्ट्र जैसे विश्व संगठनों द्वारा भी की जाती है।
आमतौर पर, GDP को पिछली तिमाही या वर्ष की तुलना में व्यक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी देश का Q3 2018 GDP 3% ऊपर है, तो उस देश की अर्थव्यवस्था तीसरी तिमाही में 3% बढ़ी है। जबकि त्रैमासिक विकास दर अर्थव्यवस्था के किस तरह से आगे बढ़ने का एक आवधिक माप है, वार्षिक GDP के आंकड़ों को अक्सर अर्थव्यवस्था के आकार के लिए मानदंड माना जाता है।

Formula for Calculating GDP in Hindi

GDP in Hindi – GDP की गणना के लिए फॉर्मूला क्या है?
तीन अलग-अलग तरीके हैं जो अर्थशास्त्री और स्टटिस्टिसिअन्स GDP को कैलकुलेट कर सकते हैं और उन सभी का सैद्धांतिक रूप से एक ही नंबर आना चाहिए:

1) Expenditures
यह देश के भीतर खरीदी जाने वाली हर चीज़ का मूल्य को उस देश के दूसरे देशों को किया जाने वाला एक्‍सपोर्ट के साथ जोड़ा जाता हैं।

2) Income
यह देश के सभी व्यक्तियों और व्यवसायों की आय है। जिसे राष्ट्रीय आय भी कहा जाता है।

3) Production
यह देश के भीतर उत्पन्न होने वाली हर चीज का मूल्य है।

Calculate GDP Based on Expenditures

GDP in Hindi – व्यय के आधार पर GDP की गणना कैसे करें
इसकी गणना इस सूत्र के उपयोग से की जाती है-
GDP = खपत (C) + निवेश (I) + सरकारी व्यय (G) + (निर्यात (X) – आयात (M))
व्यय विधि इस विचार पर आधारित है कि किसी अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं को किसी व्यक्ति द्वारा खरीदा जाना चाहिए। सामान जो बिना बिके हुए हैं, तो ऐसा माना जाता हैं की उनका हिसाब निर्माता द्वारा खरीदा गया है।

GDP क्या है और क्यों अर्थशास्त्रियों के लिए महत्वपूर्ण है, यह समझने के लिए गणना के प्रत्येक घटक को अलग-अलग कर देखते हैं।

उपभोग GDP गणना का सबसे बड़ा हिस्सा है।
यह गृहस्थी का कुछ भी सामान हो सकता हैं या व्यक्ति द्वारा किए गए भोजन, किराए, टूथपेस्ट, आदि पर पैसे खर्च करना हैं, ध्यान दें कि संपत्ति की खरीद उपभोग में शामिल नहीं है।

निवेश को आमतौर पर किसी व्यवसाय द्वारा नए उपकरणों या सामग्रियों में निवेश के रूप में परिभाषित किया जाता है।
उदाहरण के लिए, एक व्यवसाय अपने सभी कर्मचारियों के लिए नए कंप्यूटर खरीदता है। संपत्ति खरीदने वाले परिवारों को निवेश में शामिल किया गया है, क्योंकि मकान ऋण पर खरीदे जाते हैं (ज्यादातर घर संपत्ति के लिए सभी नकद का भुगतान नहीं करेंगे)। निवेश, जैसे कि स्टॉक की खरीद, निवेश की इस परिभाषा में शामिल नहीं है क्योंकि इसे बचत माना जाता है।

सरकारी खर्च सरकार द्वारा खरीदे गए या खर्च किए गए सभी चीजों का योग है।
इसका मतलब है कि सरकार ने जो भी भौतिक उत्पाद खरीदे हैं, जैसे कि फायर ट्रक या एयरक्राफ्ट कैरियर, सरकार द्वारा किए गए निवेश और सरकारी कर्मचारियों के वेतन, जैसे शिक्षक। इसमें कल्याण या सामाजिक सुरक्षा जैसे प्रोग्राम पर किए गए खर्चे और कोई पेमेंट शामिल नहीं है।
निर्यात उन सभी सामान का हैं जो देश के भीतर उत्पादित होते हैं और अन्य देशों को बेचे जाते हैं। आयात में वे सभी सामान आते हैं जो अन्य देशों में उत्पादित होते हैं और इस देश को बेचे जाते हैं।
आयातों को निर्यात से घटाया जाना चाहिए अन्यथा विदेशी उत्पादन को घरेलू आपूर्ति के रूप में गिना जाएगा।

Calculate GDP Based on Income

GDP in Hindi – आय के आधार पर GDP की गणना कैसे करें
यह सूत्र का उपयोग करके गणना की जाती है:
GDP = कर्मचारियों का मुआवजा + ग्रॉस ऑपरेटिंग सरप्‍लस + ग्रॉस मिश्रित आय + (कर – उत्पादन और आयात पर सब्सिडी)।
कर्मचारियों का मुआवजा सभी कर्मचारियों या मजदूरों को किया गया कुल भुगतान है।
इसमें सामाजिक सुरक्षा जैसे कोई कल्याणकारी भुगतान भी शामिल हैं।
सकल परिचालन अधिशेष अनिवार्य रूप से इनकॉरपोरेडेट बिज़नेस का लाभ है।
कई कर्मचारियों के साथ अधिकांश बड़े व्यवसाय शामिल हैं।
सकल मिश्रित आय इनकॉरपोरेडेट बिज़नेस का लाभ है।
कई छोटे बिज़नेस इनकॉरपोरेडेट हैं।

उत्पादन के चार फैक्‍टर के माध्यम से आय को विभिन्न तरीकों से परिभाषित किया जाता है:
मजदूर और मजदूर मजदूरी करते हैं
भूमि किराए के माध्यम से आय अर्जित करती है
पूंजी ब्याज अर्जित करती है
उद्यमी लाभ कमाते हैं

Calculate GDP Based on Production

उत्पादन के आधार पर GDP की गणना कैसे करें
यह दृष्टिकोण संपूर्ण घरेलू आउटपुट में जोड़े गए मूल्य को ध्यान में रखता है। जोड़े गए मूल्य की गणना उस मूल्य को ले कर की जाती है जिस पर कोई विक्रेता किसी उत्पाद को बेच रहा होता है और उस मूल्य को घटाता है जिस मूल्य पर विक्रेता उस उत्पाद को आपूर्तिकर्ता से खरीदता है।

GDP की गणना के लिए आपको किस फॉर्मूला का उपयोग करना चाहिए?

ऊपर उल्लिखित सभी तरीकों को एक ही GDP माप पर पहुंचना चाहिए, हालांकि, उनके बीच अक्सर मामूली अंतर होते हैं जो आमतौर पर उन्हें गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे आंकड़ों में विसंगतियों के कारण होते हैं।

Types of GDP in Hindi

GDP के चार अलग-अलग प्रकार हैं और उनके बीच के अंतर को जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे प्रत्येक अलग-अलग आर्थिक दृष्टिकोण दिखाते हैं।

1) Real GDP

Real GDP, GDP की एक कैलकुलेशन है जिसे मुद्रास्फीति के लिए एडजस्‍ट किया जाता है। वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों की गणना एक स्थिर मूल्य स्तर पर की जाती है, जो आमतौर पर पूर्व निर्धारित आधार वर्ष या पिछले वर्ष के मूल्य स्तरों का उपयोग करके निर्धारित की जाती है। रियल GDP को देश की अर्थव्यवस्था और आर्थिक विकास दर का सबसे सटीक चित्रण माना जाता है।

2) Nominal GDP

Nominal GDP की गणना मुद्रास्फीति के साथ की जाती है। वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों की गणना वर्तमान मूल्य स्तरों पर की जाती है।

3) Actual GDP

वास्तविक GDP वर्तमान समय में किसी देश की अर्थव्यवस्था की माप है।

4) Potential GDP

संभावित GDP एक स्थिर मुद्रा, कम मुद्रास्फीति और पूर्ण रोजगार की तरह आदर्श परिस्थितियों में देश की अर्थव्यवस्था की गणना है।

The Uses of GDP in Hindi:

GDP का उपयोग अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य अर्थव्यवस्था बढ़ रही या नहीं यह निर्धारित करने के लिए अर्थशास्त्रियों द्वारा किया जाता है। लगातार तिमाहियों में GDP की वृद्धि अर्थव्यवस्था के विस्तार का संकेत है। यदि GDP वृद्धि और आर्थिक विकास जारी रहता है, तो यह अर्थशास्त्रियों को संकेत दे सकता है कि मुद्रास्फीति का जोखिम हो सकता है और पॉलिसिमेकर्सओं को विकास के उन परिणामों को कम करने में मदद करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि करनी चाहिए।
अगर GDP की वृद्धि दो या दो से अधिक तिमाही में नकारात्मक है, तो इसे मंदी माना जाता है। यह अर्थशास्त्रियों और पॉलिसिमेकर्सओं को इंगित करता है कि आर्थिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए उपाय करने चाहिए, जैसे ब्याज दर को कम करना या अधिक पैसा छापना, स्थिरता बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।
GDP डेटा यह भी संकेत दे सकता है कि दूसरे देश या आर्थिक क्षेत्र एक दूसरे के खिलाफ कैसे मापते हैं। चीन के पास ऐतिहासिक रूप से दुनिया की सबसे बड़ी GDP है, जो केवल पिछली दो शताब्दियों में बाधित हुई है, पहले ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा, फिर संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा और, संक्षेप में, यूरोपीय संघ द्वारा। संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान में 2018 के रूप में दुनिया की सबसे बड़ी GDP है, हालांकि चीन की GDP 2020 तक इसे पार करने की उम्मीद है।


No comments:

Post a Comment