Monday 16 September 2019

बॉडी कैसे बनाए – Body Banane Ka Tarika

बॉडी कैसे बनाए  – Body Banane Ka Tarika

Body Banane Ke Tips Aur Tarika, Body Kaise Banaye

सबसे पहले हमे दृढ़ निश्चय करना होगा. बहुत से ऐसे लड़के होते हैं जो 1-2 महीने एक्सरसाइज करते हैं फिर छोड़ देते हैं. अपना एक टारगेट बनाएं की मुझे इसके जैसी बॉडी बनानी है. उसके बाद बात आती है जिम चुनने की, आप एक अच्छा सा जिम चुनें जिसमे आपको एक इंस्ट्रक्टर भी मिले.
अब ये देखें की आपको करना क्या है. मतलब आपने जिम किस purpose के लिए ज्वाइन किया है. कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए आते हैं और कुछ अपना वजन थोडा बढाकर बढ़िया बॉडी बनाना चाहते हैं. चूँकि हमारी ये पोस्ट अच्छा वेट गेन करके बढ़िया बॉडी बनाने के लिए है तो हम इसी की बात करेंगे.
1. Diet- बॉडी बनाने के तरीके में सबसे पहली बात आती है डाइट की. अगर आपने एक्सरसाइज शुरू कर दी है तो उसके साथ अच्छी डाइट लीजिये, नहीं तो आपके द्वारा की जा रही मेहनत का कोई फायदा नहीं रह जाएगा. बहुत सारे लड़के आपने देखें होने जिम में, जो सालों से मेहनत कर रहे होते हैं, लेकिन बॉडी के नाम पर वही पतले पतले बाइसेप्स और वही Chest जिसका साइज़ नहीं बढ़ रहा होता है.
ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो वर्कआउट तो कर रहे हैं, लेकिन उसके बाद मसल्स को अच्छी डाइट के रूप में जो ईंधन चाहिए होता है वो नहीं मिल रहा होता है. हमारी मसल्स को सुदृढ़ होने के लिए प्रोटीन और अन्य पौषक तत्वों की आवश्यकता होती है.
वास्तव में होता क्या है की जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी पुरानी और कमज़ोर Cells टूटती हैं. उनकी जगह नयी Cells बननी होती हैं. लेकिन नयी cells को बनाने के लिए शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है. जिसकी पूर्ती हम करते नहीं हैं. यही वजह है की सिर्फ जिम में जी तोड़ मेहनत करने से आप एक्टिव तो बने रह सकते हैं लेकिन मसल्स का साइज़ नहीं बढ़ा सकते| 
Body Banane Ka Tarika सबसे बढ़िया यही है की एक्सरसाइज करने के बाद आपके शरीर को जिस चीज़ की सबसे ज्यादा जरुरत है उसे पूरा करें. और वो सबसे जरुरी चीज़ है प्रोटीन. अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने weight से  डेढ़ से 2 गुना प्रोटीन लेना ही होगा. मतलब अगर आपका वजन 60 kg है तो आपको 90 से 120 ग्राम प्रोटीन रोज लेना है. तब जाकर आपकी बॉडी बन पाएगी.
बॉडी बनाने के टिप्स में आगे हम आपको बताएँगे की एक्सरसाइज करने के दौरान कौन कौन सी चीज़ों का हमें सेवन करना चाहिए. दूध, केले, सोयाबीन,  छाछ, दही, पनीर, अंडे, नट्स, चिकन, मीट और healthy fats. इन सारी चीज़ों में प्रोटीन तो भरपूर मात्रा में है ही, ये आपका वजन भी maintain करके रखेंगी और आपका साइज़ बढ़ता जाएगा.
हमारा मानना है की अगर आपने एक्सरसाइज अभी शुरू ही की है तो आप बाज़ार में मिलने वाले बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स से दूर ही रहे. अपने खाने में अच्छी चीज़ें( जो ऊपर बताई गयी हैं) शामिल करके भी अच्छी बॉडी बनायीं जा सकती है. इनके अलावा फल और सब्जियां खाइए. खाने की कमी मत रहने दीजिये वर्कआउट करने के दौरान.
अगर आप पतले है तो हर घंटे कुछ न कुछ अच्छी चीज़ खाइए. और अगर आपका वजन सही है तो हर 2 घंटे में थोडा थोड़ा खाते रहिये. आपको जल्दी ही इसके अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.
Forget Everything On Your Exercise Time, Just Do Exercise
2.Excercise- जब बात करते हैं की Body Kaise Banaye की तो दूसरी सबसे मुख्य चीज़ है एक्सरसाइज. अच्छी डाइट हमारे शरीर के ढाँचे को हष्ट-पुष्ट बनती है और उसके बाद एक्सरसाइज उसको सही आकार में ढालती है. कभी भी जिम में जाते ही भारी weights उठाने की गलती ना करें.
एक्सरसाइज करने के तरीके होते हैं. सबसे पहले वार्म-अप कीजिये यानी अपने शरीर को थोडा गर्म करें और मसल्स को थोड़ा लचीला बनाएं. ताकि आप जब भारी भारी weight उठाएं तो शरीर को कोई नुक्सान ना हो.
Excercise करने के दौरान कभी भी दूसरों की नक़ल ना करें. जैसे वो इतना वजन उठा रहा है तो मै भी इतना ही वजन उठाऊ. हर आदमी की बॉडी अलग होती है,  मान लीजिये की 5 kg का dumbell अगर किसी आदमी की बाइसेप्स का साइज़ 12 इंच तक पहुंचा सकता है.
तो जरूरी नहीं आपकी बाइसेप्स का भी इतना ही साइज़ 5 kg का ही dumbell मारने से निकलेगा. हो सकता है आपकी बाइसेप्स का इतना साइज़ 4 kg का dumbell ही निकाल दे.
तो हर आदमी का muscle resistance power अलग अलग होता है. जब भी exercise करें, पूरी सिद्दत के साथ करें. टाइम पास करने के लिए जिम ना जाएँ. अगर आप ज्यादा दुबले पतले हैं तो रोज केवल 45 minute वर्कआउट करें, लेकिन लगातार करें. ऐसा नहीं करना है की एक सेट पूरा करने के बाद आप 10 मिनट के लिए बैठ गए.


No comments:

Post a Comment