Saturday 4 April 2020

कर्क राशिफल 2020

कर्क राशिफल 

कर्क वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि के जातकों को वर्ष 2020 में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। आपको संघर्ष के साथ-साथ सुखद अनुभव भी प्राप्त होगा। ग्रहों की स्थिति पर नज़र डालें तो साल की शुरुआत में राहु मिथुन राशि के जातकों के 12वें भाव में होगा और मध्य सितंबर के बाद यह आपके 11वें भाव में वृषभ राशि में प्रवेश करेगा। वहीं शनि ग्रह 24 जनवरी को आपके सप्तम भाव में मकर राशि में गोचर करेगा। बृहस्पति ग्रह 30 मार्च को 7 वें भाव में मकर राशि में होगा और वक्री होने के बाद यह 30 जून को छठे भाव में धनु राशि में स्थित होगा। इसके बाद बृहस्पति ग्रह मार्गी होकर 20 नवंबर को पुनः आप के सातवें भाव में मकर राशि में प्रवेश करेगा। निश्चित तौर पर ग्रहों का ये परिवर्तन आपके जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के बदलाव लाएगा। इस वार्षिक राशिफल में हम आपके करियर-व्यवसाय, आर्थिक जीवन, फैमिली और लव लाइफ तथा सेहत के बारे में विस्तार से जानेंगे


करियर

इस वर्ष करियर में आपको सामान्य रूप से अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप कोई नई जॉब खोज रहे हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी। इसके अलावा उद्यम में भी आप अपना हाथ आज़मा सकते हैं। अप्रैल से जुलाई के बीच करियर और व्यापार के क्षेत्र में सुखद अनुभव प्राप्त होगा। कार्यस्थल पर आपके कार्यों की तारीफ़ होगी। बॉस अथवा सीनियर्स आपकी मेहतन और लगन को देखकर प्रसन्न होंगे।

आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। इस वर्ष आपका इच्छानुसार स्थानांतरण हो सकता है। वहीं यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय कर रहे हैं तो उसमें भी मुनाफ़ा होगा। जनवरी से अप्रैल तथा जुलाई से मध्य नवंबर के बीच आपको बिजनेस ट्रिप पर विदेश जाना पड़ सकता है। यह यात्रा आपके लिए शुभ रहेगी।


आर्थिक जीवन

आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के लिए वर्ष 2020 मिलाजुला रहेगा। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति का गोचर आप के छठे भाव में रहने से वित्तीय संघर्ष करना पड़ सकता है और खर्चों में भी वृद्धि दिखाई देती है। जनवरी से मार्च और उसके बाद जुलाई से मध्य नवंबर तक की समय अवधि आपके पक्ष में रहेगी और इस दौरान आप अच्छा धन अर्जित करेंगे। आप कई ऐसे निर्णय लेंगे जो भविष्य में आपको आर्थिक लाभ पहुँचाएंगे। परंतु ध्यान रहे, अचानक और अप्रत्याशित रूप से होने वाले खर्चों के कारण आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित होगी। अतः धन की बचत भी आवश्यक है।

यदि आप किसी कंपनी, फर्म या संस्थान में निवेश कर रहे हैं तो यह फैसला आपको आर्थिक हानि दे सकता है। परिवार के ज़रुरी कामों में धन ख़र्च होगा ही। साथ ही परिवार में होने वाले समारोह में भी आपका अच्छा ख़ासा धन ख़र्च हो सकता है। इसलिए आर्थिक योजनाओं को अमल में लाकर कोई भी फैसला लें। किसी प्रकार का आर्थिक रिस्क न लें।


शिक्षा

इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। ख़ासकर जो छात्र कॉम्पटीशन एग्जाम की तैयारी में जुटे हैं उन्हें दोगुना परिश्रम करना होगा। इस दौरान अपने लक्ष्य को केन्द्र मानकर ही पढ़ाई करें। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को आशा के अनुरूप परिणाम कम मिलेंगे। जो छात्र प्रोफेशनल स्टडी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए अप्रैल से जुलाई तक का समय सामान्य रूप से शुभ रह सकता है।

इसके अतिरिक्त जनवरी से लेकर अगस्त तक आप अपनी शिक्षा में कुछ अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालाँकि इसके बाद का समय कम अनुकूल होगा इसलिए समय की क़ीमत को समझें और उसका सही इस्तेमाल करें। अन्यथा बाद में आपको इस बात का पछतावा हो सकता है।


पारिवारिक जीवन

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार, कर्क राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन मिला जुला रहेगा। इस वर्ष आपको फैमिली लाइफ में मिले जुले परिणाम मिलेंगे। किसी मुद्दे को लेकर पारिवारिक जीवन में क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। वहीं माता जी की सेहत बिगड़ सकती है। इसलिए उनकी सेहत का ध्यान रखें। घरेलू समस्याओं को लेकर आप निराश रहेंगे। इस वर्ष आप घर से दूर भी जा सकते हैं।

घर की विपरीत परिस्थिति में आपको कुछ कदम उठाने होंगे। जैसे आपको अपने घर की जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाना चाहिए। दूसरी बात आपके द्वारा ऐसा कोई भी कार्य न हो जिससे घर की प्रतिष्ठा में आंच आए या परिजनों के बीच दरार पैदा हो। साथ ही परिजनों के बीच सामंजस्य बने इस बात को ध्यान में रखकर कार्य करें। ऐसा नहीं है कि पूरे वर्ष परिवार में अशांति का माहौल बना रहेगा। घर-परिवार में ख़ुशियाँ भी आएंगी।


वैवाहिक जीवन एवं संतान


इस वर्ष आपको दांपत्य जीवन में मिले जुले परिणाम मिलेंगे। हालाँकि वैवाहिक जीवन के अधिकांश भाग में आपको ख़ुशियाँ मिलेंगी। जीवनसाथी और आपके विचारों में सामंजस्य दिखाई देगा। महत्वपूर्ण मुद्दों पर जीवनसाथी की राय आपको बहुत काम आएगी। हालाँकि जनवरी में आपको कुछ परेशानियाँ रह सकती हैं।

इस समय लाइफ़ पार्टनर और आपके बीच तकरार हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप अपना आपा न खोएँ और ठण्डे दिमाग से मसले को हल करें। मई से लेकर सितंबर तक का समय संवेदनशील रहेगा। इस दौरान आपको अपने दांपत्य जीवन में संभलकर चलना होगा। क्योंकि इस समय बात का बतंगड़ बन सकता है। फरवरी से मई तथा अक्टूबर-नवंबर तथा दिसंबर तक का समय आपके दांपत्य जीवन के लिए अच्छा रहेगा।


प्रेम जीवन

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के जातको के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस वर्ष आपके प्रेम जीवन में अनेक बदलाव आ सकते हैं। प्रियतम के लिए आप एक जिम्मेदार साथी बनेंगे। इस वर्ष आपको एक ऐसा प्रियतम मिल सकता है जो आपके लिए न केवल एक अच्छा लव पार्टनर होगा बल्कि एक बढ़िया दोस्त भी होगा। मध्य अप्रैल के बाद आपके प्रेम जीवन में आध्यात्मिक और मानसिक प्रवृत्तियों का समावेश देखने को मिल सकता है।

वहीं जो लोग शादी के बारे में सोच रहे हैं तो इस वर्ष उनका विवाह भी हो सकता है। प्रेम में विश्वास बनाएँ रखें और साथी की भावनाओं की कद्र करें। ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे साथी आपके पास आने की बजाय दूर भागे। कहने का तात्पर्य है कि प्यार में मर्यादा का पालन करें।


स्वास्थ्य

इस वर्ष आपको अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। अपनी सेहत को प्राथमिकता दें और ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज़ करें जो आपकी हैल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालते हों। इस वर्ष आपको पित्त संबंधित बीमारियाँ जैसे कि शरीर में गर्मी बढ़ना, ज्वर बुखार, टाइफाइड, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना जैसी समस्याएं होने की संभावना है।

ऐसे में उन खाद्य पदार्थों से परहेज़ करें जिनकी तासीर गर्म हो। खान-पान के अलावा अपनी दिनचर्या में सुधार लाएँ। सुबह जल्दी उठें और योग व एक्सरसाइज़ करें। संभव हो तो रनिंग करें। आठ घंटे की नींद लेने के लिए रात्रि जल्दी सोएं। यदि आप मादक पदार्थों का सेवन करते हैं तो इसका आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। लिहाज़ा नशीली चीज़ों का सेवन न करें।

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय



शनिवार के दिन छाया पात्र का दान करना चाहिए

मंगलवार/शनिवार को श्री हनुमान चालीसा/बजरंग बाण/सुंदर कांड का पाठ करें

बालकों को गुड़-चना या बूँदी का प्रसाद बांटें

मंगलवार और शनिवार को मांस और मादक पदार्थों का सेवन न करें

ऊपर दिए गए उपाय आपकी अनेकों समस्याओं को दूर करेंगे और आप उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे। हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो।

No comments:

Post a Comment